सनटैन हटाने के घरेलू उपाय आइए जानते हैं (how to remove sun tan at home)

अगर आप भी गर्मियों में संडे को लेकर ज्यादा परेशान हैं तो हम इस लेख में आपको बताने जा रहे  हैं  कुछ घरेलू उपाय जो आपकी त्वचा को गर्मियों में खूबसूरत बनाए रखने में काफी मदद करेंगे और आप आराम से बाहर घूम सकती हैं आइए जानते हैं

सर्दियों की तुलना में गर्मियां ज्यादा कष्टदायक होती है सूर्य की तेज किरणें शरीर के आंतरिक और बाहरी स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डालती हैं गर्मी त्वचा पर सीधा प्रहार करती है जिससे त्वचा अपनी चमक खो बैठती है और सांवली हो जाती है जिसे सनटैन कहा जाता है 10 महिलाओं के लिए एक बड़ा चिंता का विषय है क्योंकि उनकी त्वचा पुरुषों की तुलना में ज्यादा सेंसिटिव होती है आइए नीचे जानते हैं सन टैनिंग हटाने के कुछ घरेलू उपाय

गर्मियों में सन टैन हटाने के कुछ घरेलू उपाय

गर्मियों के दौरान सन 10 से बचने और सन टैनिंग को हटाने के लिए आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताने वाले हैं जिन्हें आजमाकर आपको काफी फायदा प्राप्त होगा तो आइए जानते हैं 

एलोवेरा जेल

एलोवेरा की पत्ती से जेल निकाल लें और एक कटोरे में रखें चम्मच से जेल को तब तक फेंटते रहें, जब तक कि यह झागदार न हो जाए।अब जेल को अपने चेहरे व गर्दन पर लगाएं और लगभग 15 मिनट के लिए सूखने के लिए छोड़ दें।अब ठंडे पानी से चेहरे को धो लें।

बेसन

गुलाब जल की मदद से बेसन का पेस्ट बना लें अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और सूखने दें।अब ठंडे पानी से चेहरे को अच्छी तरह धो लें।

दूध और हल्दी

एक कटोरे में एक चुटकी हल्दी पाउडर और दूध मिलाएं।इस घोल को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने दें।अच्छी तरह सूखने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

 दही और टमाटर

एक बड़ा चम्मच दही एक बड़ा चम्मच टमाटर का रस सामग्रियों को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें।

अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 30 मिनट के लिए सूखने दें। अब साफ पानी से चेहरा धो लें।

हल्दी और बेसन

दो बड़े चम्मच बेसन एक बड़ा चम्मच गुलाब जल एक बड़ा चम्मच दूध सामग्रियों को मिलाकर पेस्ट बना लें।चेहरे को पानी से धो लें और अच्छी तरह पोंछ लें।अब मिश्रण को टैन से प्रभावित जगहों पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें।पैक सूख जाने के बाद पानी की कुछ बूंदें छिड़कें और थोड़ी देर स्क्रबिंग करें।अब चेहरे को साफ पानी से धो लें।

  • रात भर चेहरे से सनटैन कैसे हटाएं
  • माथे का कालापन दूर करने के उपाय
  • sun Tan हटाने के उपाय
  •  धूप से काली त्वचा को गोरा कैसे करें
  •  टैन हटाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय
  • टैनिंग रिमूवल क्रीम
  • रात भर चेहरे से सनटैन कैसे हटाए
  •  माथे का कालापन दूर करने के उपाय टैनिंग

 डिस्क्लेमर:  हमारे इस आर्टिकल में बताए हुए किसी भी सुझाव को अपनाने से पहले अपने नजदीकी डॉक्टर से सलाह जरूर लें धन्यवाद

मैं AR पिछले 4 साल से ब्लॉग्गिंग कर रहा हूं. मुझे ऑनलाइन शॉपिंग और प्रोडक्ट रिव्यू की जानकारी दिखाना और देखना बहुत अच्छा लगता है.

Leave a Comment