बीफ कोरमा बनाए घर पर होटल जैसा।(Beaf korama recipe in hindi

बीफ कोरमा बनाए घर पर होटल जैसा।(Beaf korama recipe in hindi.)।  

बीफ कोरमा बनाए घर पर होटल जैसा
बीफ कोरमा बनाए घर पर होटल जैसा

हेलो” फ्रेंड्स आज फिर मैं एक बार आपके सामन रेसिपी लेकर हाजिर हूं । इस रेसिपी को आप रेस्टोरेंट के स्टाइल में घर पर भी बना सकते हैं। मुझे यकीन है, इस लेख के माध्यम से आप घर पर भी बना सकते हैं। 

इस बीफ कोरमा रेसिपी  के कुछ टिप्स को फॉलो करके आप भी बिल्कुल होटल के अंदाज में  रेसिपी को आप अपने हाथों से घर पर  बना कर खा सकते हैं। फ्रेंड्स जो लोग नॉनवेज खाने वाले हैं।

 उन्हें एक बार बीफ कोरमा रेसिपी का जरूर उपयोग करना चाहिए। मुझे यकीन है, कि एक बार इसका प्रयोग करने पर आप जरूर इसको दोबारा खाना और बनाना पसंद करेंगे।

 इस रेसिपी को भारत के अलग-अलग राज्यों में अलग अलग तरीके से बनाया जाता है। लेकिन मैं आपको रामपुरी अंदाज में बीफ कोरमा रेसिपी बताने जा रहा हूं। और मैं यह यकीन करता हूं कि अगर आपने एक बार भी मेरे बताए गए लेख के द्वारा इस रेसिपी को बनाकर खा लिया।

 तो आप बार-बार बीफ कोरमा रेसिपी को बनाकर खाते रहोगे। फ्रेंड्स इस रेसिपी का उपयोग अधिकतर मुस्लिम समुदाय के लोगों के लिए किया जाता है। और मेरे खुद के अनुभव से भी कोरमा रेसिपी ज्यादातर शादी विवाह पार्टी में मुस्लिम लोगों के लिए करते हैं। 

बीफ कोरमा रेसिपी को बनाने में किस-किस सामग्री की आवश्यकता में पढ़ती है। इसके बारे में नीचे में नेक्स्ट स्टेप में बताने वाला हूं। तो चलिए नीचे स्क्रोल बटन दबाकर देख लेते है, कि आगे का क्या प्रोसेस है।

बीफ कोरमा बनाने में आवश्यक सामग्री।

  1. 1kg बीफ का गोस्त।

  2. 4 मीडियम साइज की प्याज मिक्सर में grinding हुई।

  3. 3 छोटे चम्मच लाल मिर्च पाउडर।

  4. 2 छोटे चम्मच हल्दी पाउडर।

  5. 2 छोटे चम्मच धनिया पाउडर।

  6. 50 ग्राम नारियल बरुदा।

  7. 250 मिली लीटर दूध।

  8. 2 चम्मच अदरक,लहुसन का पेस्ट ।

बनाने की विधि: सबसे पहले गोश्त को अच्छी तरह धो लें। और उसके बाद गैस पर एक बर्तन रख दें। और गैस का फ्लेम चालू कर दे। और बर्तन गैस पर  रखकर  उसमे गोस्त,हल्दी मिर्च, धनिया और अदरक लहसुन का पेस्ट और पिसी हुई प्याज डालकर 250 मिली लीटर सरसो का ऑयल ,नारियल का बारूदा और थोड़ा सा पानी डालकर मसाला भुने। जब मसाला और तेल अलग अलग हो जाए तो गैस का फ्लेम हल्का कर दे। मतलब है की जब गोश्त और मसाला तेल छोड़ दें। तब समझ जाओ की हमारा मसाला भुन गया है। अब इसमें दूध डालकर 2 से 3 मिनट तक पकाएं और उसके बाद थोड़ा पानी डालकर कोरमा में उबाल आने तक पकाएं तो अब हमारा होटल जैसा कोरमा घर पर ही बनकर तैयार है।

Author:-।                 

Amir Ahmad

मैं AR पिछले 4 साल से ब्लॉग्गिंग कर रहा हूं. मुझे ऑनलाइन शॉपिंग और प्रोडक्ट रिव्यू की जानकारी दिखाना और देखना बहुत अच्छा लगता है.

Leave a Comment